Thursday, September 19, 2024

MP News: कमलनाथ की जगह पीसीसी चीफ बने जीतू पटवारी

भोपाल। कांग्रेस की हार के बाद पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ अपना इस्तीफा कांग्रेस आलाकमान को दे चुके थे। जिसके बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने नए अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी है। कांग्रेस ने मध्यप्रदेश का नया अध्यक्ष जीतू पटवारी को बनाया गया है। बता दें, जीतू पटवारी राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाते है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जीतू पटवारी और राहुल गांधी की रैली मे शामिल हुए थे।

जीतू पटवारी बने नए प्रदेश अध्यक्ष

कांग्रेस के जीतू पटवारी को राऊ विधानसभा से हार का मुंह देखना पड़ा था। उन्हें करीब 35 हजार वोटों से हार मिली। लेकिन कांग्रेस ने युवा चेहरे को देखते हुए जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। राजनीतिक पंडितो की मानें तो कांग्रेस के इस फैसले को भारतीय जनता पार्टी की राह पर जाता बता रहे है। ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी ने मध्य प्रदेश में जातिगत समीकरण को साधते हुए एक ओबीसी चेहरा, सामान्य वर्ग और दलित समुदाय से मंत्री बनाया है। जिनमें ओबीसी मोहन यादव को मुख्यमंत्री, दलित समुदाय से जगदीश देवड़ा और सामान्य से राजेंद्र शुक्ल को उपमुख्यमंत्री बनाया है।

जातिगत समीकरण साधने की कोशिश

बता दें, कांग्रेस जातिगत समीकरण को ध्यान मे रखते हुए जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे के रुप में हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया है. इस नई नियुक्ति के अनुसार कांग्रेस ने भी मध्यप्रदेश में जातिगत समीकरण साधने की कोशिश की है। चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश में बदलाव किया और भाजपा ने मोहन यादव को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया। उसी प्रकार कांग्रेस मे भी बदलाव देखने को मिला जहां अलाकमान ने कमलथान को हटाकर जीतू पटवारी को जगह दी है।

राहुल गांधी के बेहद करीबी है जीतू पटवारी

कांग्रेस आलाकमान ने राहुल गांधी के बेहद करीबी और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष और उमंग सिंगार को नेता प्रतिपक्ष बनाकर अपनी पीढ़ी में परिवर्तन किया है। खास बात यह है कि जीतू पटवारी एक सामान्य परिवार से आते हैं। वहीं उमंग सिंघार प्रदेश के बड़े आदिवासी नेताओ में शुमार हैं।

Latest news
Related news