Friday, September 20, 2024

MP News: सीएम शिवराज ने खेतों में जाकर लिया फसलों का जायजा, पीएम मोदी को भी कराया रूबरू

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का निरीक्षण करने के लिए आज विदिशा पहुंचे। पटवारी खेड़ी गांव में सीएम शिवराज किसान के साथ खेत में उनका दुखड़ा जानने के लिए बैठ गए. उन्होंने गेहूं की बालियों को एक टूक देखा और बोले- चिंता करने की आपको आवश्यकता नहीं है, मैं आप लोगों के साथ हूं। सर्वे कराया जा रहा है। जो भी नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई की जाएगी। इससे पहले सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फसलों के नुकसान के बारे में भी जानकारी दी।

विदिशा के किसानों ने क्या कहा?

विदिशा के किसानों ने जानकारी देते हुए कहा कि खेतों में खड़ी फसलों को लगभग 70 प्रतिशत तक नुकसान हो गया है। गेहूं के खेत में ओले गिरने से गेहूं की बालियां टूट कर जमीन पर बिछ गई हैं। चने की फसल को भी काफी हद तक नुकसान हुआ है। कई किसानों ने खेतों में फसल को काटकर रखा हुआ है, जिसके सड़ने का खतरा बढ़ता जा रहा है।

इतनी मिलेगी राहत राशि

सीएम शिवराज ने मीडिया से चर्चा में बात करते हुए कहा कि मैं हर खेत में नहीं जा सकता, लेकिन मेरा संदेश पूरे प्रदेश के किसानों के लिए है कि अगर आपकी फसलों को 50 प्रतिशत से ज्यादा क्षति हुई है तो आपको 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि दी जाएगी। हमने ये निर्णय भी लिया है कि प्रभावित किसानों से कर्ज वसूली को रद्द कर दिया जाएगा। कर्ज का ब्याज भी सरकार द्वारा भरा जाएगा और अगले साल किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्जा प्राप्त हो, इसके उचित प्रबंध किए जाएंगे।

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को दी खेतों की जानकारी

सीएम शिवराज ने बर्बाद फसलों का सर्वे भी आरंभ करा दिया है। 27 जिलों में प्रारंभिक नुकसान की खबर सामने आई है। उन्होंने कहा कि 25 मार्च तक सर्वे पूरा करा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बेमौसम बारिश और ओलों से फसल तबाह होने की जानकारी से रूबरू कराया है। सीएम ने पीएम से फोन पर फसल बर्बाद को लेकर बातचीत की। सीएम शिवराज ने बताया कि वे सागर और विदिशा में प्रभावित खेतों का जायजा लेंगे। हर खेत तक पहुंचना असंभव है, लेकिन मुझे हर जिले, हर गांव और हर किसान की बहुत चिंता हैं। किसानों के साथ शिवराज सरकार खड़ी है।

Latest news
Related news